मेम्बर बने :-

Monday, April 29, 2013

पर्वतारोहण


पर्वतारोहण

हिमालय पर्वतारोहण संस्थान की स्थापना भारत के प्रथम प्रधानमंत्री श्री जवाहरलाल नेहरु  के प्रयास से 4 नवंबर 1954 पर्वतारोहण को बढ़ावा देने के लिए हुआ.,


जब मैं दार्जीलिंग यात्रा कर रहा था तो मुझे हिमालय पर्वतारोहण संस्थान देखने का मौका मिला  तो पर्वतों पर चढ़ने  की प्रबल इच्छा जाग उठी . दोस्तों , जब मैं छोटा था तो मेरे चाचा ने एक बात कही थी कि आजकल सूचना प्राप्त करना भी एक तरह की योग्यता है, अर्थात 
अगर आपके पास ठीक समय पर  सूचना नहीं है तो हो सकता है कि आप जिंदगी में एक  सुनहरा अवसर खो रहें हों. आप खुद अनुभव करते होंगे कि खास सूचना मिलने के कारण आप दूसरों से बेहतर स्थिति में हैं . 



मुझे अपने लिए यह सूचना उपलब्ध नहीं हो पाई और मैं वंचित रह गया .

                   अगर आप भी चाहते है पर्वतारोहण करना तो नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर के अधिक जानकारी प्राप्त करें.


अगर आप को साहसिक खेलों के प्रति रुझान है तो निम्न संस्थानों से संपर्क करें.



5 comments:

  1. अच्छी जानकारी उपलब्ध करवा रहें हैं।

    ReplyDelete
  2. इच्छुकों के लिये उपयोगी जानकारी..

    ReplyDelete
  3. बहुत ही अच्छी जानकारी दी है आपने ... जो चाहते हैं इस तरफ जाना उनके बहुत काम आने वाली है ...

    ReplyDelete
  4. Bahut hi achhi jankari hai..!!!

    ReplyDelete
  5. Today I know very important tips from your site. This is interesting and crucial. You can also read tips for tourist attraction ans business tips - breakspots.com

    ReplyDelete

मेरे पोस्ट के प्रति आपकी राय मेरे लिए अनमोल है, टिप्पणी अवश्य करें!- आपका राकेश श्रीवास्तव 'राही'