मेम्बर बने :-

Friday, May 19, 2017

हवेली - जालंधर (पार्ट- 2)

हवेली : एक थीम पर आधारित शाकाहारी रेस्टोरेंट

पार्ट- 2 

रंगला पंजाब एवं हेरिटेज 

अभी तक आपने ओपन फ़ूड कोर्ट और बैंक्वेट हॉल के बारे में जाना और उसकी कुछ तस्वीरें भी देखी और रंगला पंजाब का प्रवेश द्वार का नज़ारा भी देखा। अब आगे ......

3. रंगला पंजाब एक ठेठ पंजाबी गांव से आपको रु-ब-रु कराता है। एक बार जब आप इस जगह में प्रवेश करते हैं, तो आप पुराने जमाने के ठेठ पंजाबी गांव की भव्यता एवं वहाँ की सादगी को एक साथ अनुभव करेंगे।

जगह की सजावट बहुत ही बारीकी के साथ स्थापित की गई है, जो पंजाब के पुरानी संस्कृति को विभिन्न कार्यों में लगे पंजाबियों की विभिन्न मूर्तियां द्वारा जैसे नाच, पत्थर खेलना, पानी लाने आदि के माध्यम से प्रदर्शित किया गया है। एक सूबेदार के घर की प्रतिकृति बनाई गई है उस ज़माने के पीतल के बर्तन, जौहरी की दुकान के साथ एक रसोईघर और एक गांव का मॉक-अप मॉडल भी है, जिससे पर्यटकों को उस युग की वास्तविक झलक मिलती है। कहीं-कहीं पर नज़रों का धोखा हो जाता है कि ज्योतिषी जी, बफेट हॉल का दरबान, पानी पुड़ी एवं चाट का पर्ची काटने वाला और निकास द्वार का दरबान कहीं मूर्तियाँ तो नहीं है। 

इसका प्रवेश शुल्क केवल भ्रमण हेतु 50 रूपए और भ्रमण एवं भोजन के साथ 350 रूपए है। 

आइए ! रंगला पंजाब के अंदर ठेठ पंजाबी संस्कृति को कुछ तस्वीरों के माध्यम से देखें:-  





































4.  हेरिटेज एवं हेरिटेज एम्प्रेस  में आप जन्मदिन, विवाह समारोह एवं अन्य पार्टी आयोजित कर सकते है।  हेरिटेज एम्प्रेस के तीन खंड है : 1. राज महल, 2. नूर महल एवं 3. मुमताज़ महल।

नोट : हवेली का कार पार्किंग बिलकुल मुफ्त है। 

 समाप्त!

©  राकेश कुमार श्रीवास्तव "राही" 




Post a Comment